मेरी माँ हिन्दी निबंध – My Mother Hindi Essay

मेरी माँ हिन्दी निबंध

प्रस्तावना –

वह माँ होती है जो हमे जन्म देती है। यही कारण है की संसार मे माँ को सबसे उचा दर्जा मिला है। हमरे सुरुवाती जीवन के सुख दुख मे माँ ही हमारी साथी होती है। संकट की घड़ी मे माँ हमारे साथ खड़ी रहती है। इन कारणो की वजह से हमरे जीवन मे माँ का अस्तित्व नकारा नहीं जा सकता है।

मेरे जीवन मे माँ का महत्व –

माँ के महत्व के बारे मे जितनी भी बात की जाए कम है। बिना माँ के हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है। माकी महानता का पता इस बात से चलता है की भले ही इंसान भगवान का नाम न ले लेकिन माँ का नाम जरूर लेता है। माँ को करुणा व प्रेम का प्रतीक कहा जाता है। एक माँ ही होती है। जो हर दुख सुख सह कर अपने बच्चे की परवारिस करती है।

माँ हि बच्चो से अपनी जान से भी जादा प्रेम करती है। माँ चाहे खुद भूखी सो जाए लेकिन अपने बच्चो को खाना खिलना नहीं भूलती है। सभी व्यक्ति के जीवन मे उसकी माँ अहम भूमिका निभाती है। इसलिए हमे अपनी माँ का हमेसा सम्मान करना चाहिए। चाहे भगवान नाराज हो जाए लेकिन माँ अपने बच्चो से कभी नाराज नहीं होती है। यही कारण है की सभी रिस्तों मे माँ का रिस्ता सबसे अनोखा है।

निष्कर्ष –

माँ हमारे जीवन का सबसे आमूल हिस्सा है। जो की इस रिस्ते को सबसे पवित्र रिस्ता माना जाता है हमे हमेशा अपनी माँ को खुश रखना चाहिए और अपनी माँ का कहना मानना चाहिए।

निबंध – 2

प्रस्तावना –

मै अपनी माँ को अपना सबसे अच्छा मित्र मानता हूँ। क्योकि मेरी माँ का प्रेम कभी कम नहीं होता मेरे प्रति जुब मै कभी किसी परेसानी मे होता हूँ तो वह जान लेती है और उसको सुलझाने की कोशिस करती है।

मातृत्व का बंधन –

पत्नी , बेटी , बहू जैसे कितने रिस्ते एक स्त्री निभाती है। इन सभी रिस्तों से भी बढ़ कर एक रिस्ता है जो की इन रिस्तों से भी सम्मानित है। वह रिस्ता माँ का है। जिसकी व्याख्या सबदों मे नहीं की जा सकती वह रिस्ता मातृत्व का है। माँ अपने बच्चे के जन्म से ही अपने बच्चे का लालन पोसन करती है। हर एक माँ अपने बच्चे से सबसे जादा प्रेम करती है। वह अपने सुख सुविधों का चिंतन न कर के अपने बच्चे की सुख सुविधाओ का चिंतन करती है।

निष्कर्ष –

मेरी माँ मेरी सबसे अच्छी मित्र है। जो मेरे सुख दुख मे मेरे साथ खड़ी रहती है। मेरी के द्वारा बताए गए हर एक बात से मेरे जीवन मे बड़ा परिवर्तन हुआ है।

मेरी मां पर 10 पंक्ति –

  1. मेरी माँ मेरी सबसे अच्छी मित्र है।
  2. मेरी माँ मेरे सुख दुख में हमेशा मेरे साथ खड़ी रहती है।
  3. माँ अपने बच्चों से सबसे ज्यादा प्रेम करती है।
  4. इस दुनिया का सबसे पवित्र रिश्ता माँ का होता है।
  5. माँ हमारे जीवन का सबसे अनमोल हिस्सा है।
  6. हमें हमेशा अपने माँ को खुश रखना चाहिए।
  7. माँ का महत्व बहुत ही ज्यादा है।
  8. माँ के कई रूप होते हैं।
  9. हम सभी को अपने माँ की हमेशा सम्मान करना चाहिए।
  10. चाहे ईश्वर नाराज क्यों ना हो जाए लेकिन माँ अपने बच्चों से कभी नाराज नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *