Skip to content

हिंदी दिवस पर निबंध – Essay on Hindi Day

हिंदी दिवस पर निबंध

प्रस्तावना

हिंदी दिवस भारत में 14 सितंबर को मनाया जाता है लेकिन विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है 14 सितंबर 1949 को राज्यसभा का दर्जा भारतीय संविधान ने दिया था। परंतु भारतीय संविधान 1950 मैं लागू किया गया था। भारत के प्रमुख भाषा हिंदी है। जिसे सबसे ज्यादा पढ़ा समझा और बोला जाता है। भारत में हिंदी दिवस बड़ी ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिन्दी दिवस को पकवाड़ा भी कहा जाता है जिसमें हिंदी दिवस पर – ( Essay on hindi diwas). लेख ( Article on Hindi Diwas ). भासड़ ( Speech on Hindi Diwas ). शायरी ( Hindi Diwas Shayri ). कविता ( Hindi Diwas Poem ). आदि सभी की प्रतियोगिता आयोजित की जाती है।

निबंध

पूरी दुनिया मैं सबसे विविध देशों में से एक भारत है। भारत में कई धर्म परंपराएं रीति रिवाज और भाषाएं बोली जाती हैं। भारत की सबसे प्रमुख भाषाओं में से एक हिंदी भी है। भारत में हिंदी भाषा के लगभग 26 करोड़ मॉल भक्त वर्ष 2001 के रिकॉर्ड के अनुसार है। परंतु हिंदी भाषा भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है। हमारे देश हिंदी भाषा का भाषा है। जिसे सभी लोग बहुत ही सरलता से बोलते तो था समझते हैं। कक्षा 10 कि पढ़ाई के लिए हिंदी भाषा स्कूलों में अनिवार्य है।

14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को भारत में एक उच्च दर्जा मिला 14 सितंबर वह दिन है। जिसे हम भारतवासी आधिकारिक हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं। आज हिंदी राष्ट्र के राष्ट्रभाषा का टैग ले रही है। काफी सारे लोगों के मन में या सवाल होता है। कि हमारे भारत देश की राष्ट्रभाषा क्या है। हम सभी को यह पता होना चाहिए कि हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं है। हिंदी केवल राजभाषा है। जैसे भारतीय संविधान में संवैधानिक दर्जा 14 सितंबर 1949 में दिया था।

हिंदी भाषा का साहित्य इतिहास 12 वीं शताब्दी का है। इसी बीच हिंदी भाषा का धोनी का अवतार जो वर्तमान समय में ज्यादातर उपयोग में है। जो कि लगभग 300 साल पहले का है। भारत में हिंदी दिवस को शैक्षणिक स्थानों सरकारी कार्यालय और कॉलेज स्कूल में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। जहां लोग अपनी जड़ों को याद रखने के लिए तैयार नहीं आज के अत्यधिक व्यवसायिक वातावरण में भारत में हिंदी दिवस की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका है।

हिंदी दिवस पर 10 पंक्ति

  1. पूरी दुनिया में हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है।
  2. भारत में हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है।
  3. 14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को भारत में एक उच्च दर्जा मिला था।
  4. हिंदी दिवस को हम भारतवासी अधिकारी हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं।
  5. हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं है।
  6. कक्षा 10 तक की पढ़ाई के लिए हिंदी भाषा अनिवार्य है।
  7. हिंदी भाषा का साहित्यिक इतिहास 12 वीं शताब्दी का है।
  8. भारत में हिंदी सबसे ज्यादा बोली जाती है।
  9. भारत में हिंदी दिवस स्कूलों कॉलेजों आदि में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।
  10. हिंदी राज भाषा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.