Skip to content

दीपावली पर निबंध – Essay on diwali

दीपावली पर निबंध – Essay on diwali

प्रस्तावना

दीपावली हिंदुओ लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। जिसे सभी हिंदू भाई मिलकर मनाते हैं। दीपावली त्यौहार और उत्सव के साथ मनाया जाता है। आमतौर पर युवा को बेहद पसंद करते हैं।

दिवाली पर निबंध

जैसा कि हम सभी जानते हैं। कि हिंदू धर्म के लोगों के द्वारा मुख्यता मनाई जाती है। दीपावली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार है। दीपावली का त्यौहार बड़े बुजुर्ग छोटे बड़े बच्चे आदि सभी बड़ी खुशी के साथ बनाते हैं। दीपावली का त्यौहार प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास के माह में अक्टूबर-नवंबर के महीनों में आता है। दीपावली का अर्थ दीप आवली है। अर्थात दीपावली शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। दीपावली के यह  दोनों शब्द संस्कृत भाषा के शब्द है। दीपावली का दीपावली का अर्थ होता है। दीपों की  श्रृंखला दीपों के त्योहार को दीपावली कहते हैं। दीपावली त्यौहार के दिन सभी लोग अपने घरों को साफ करते हैं। तथा उनको बहुत ही सुंदर तरीके से सजाते हैं। और घर में लाइट लगाते हैं फूलों से सजाते हैं। तथा कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं। तथा इस दिन भगवान गणेश तथा तथा पैसों की देवी लक्ष्मी माता की पूजा की जाती है। दीपावली के त्यौहार का इंतजार बड़े बूढ़े बच्चे आदि सभी बड़े ही उत्सुकता के साथ इंतजार करते हैं।

दीपावली पर निबंध हिंदी में

पूरे भारत में अनेक प्रकार के त्यौहार मनाए जाते हैं। इनमें से एक मुख्य त्योहार दीपावली भी है। दीपावली दीपों का त्यौहार होता है। भगवान श्री राम 14 साल वनवास काटकर तथा रावण का वध करके अपनी जन्मभूमि अयोध्या वापस आए थे। इस खुशी में उनकी प्रजा ने भगवान श्रीराम को वापस आने की खुशी में घी के दिए जलाए थे। तभी से या प्रथा आज भी हम लोग त्यौहार के रूप में मनाते हैं। हम सभी प्रतिवर्ष दीपावली का त्यौहार बड़ी ही खुशी तथा उत्साह के साथ हम सभी दीपावली का त्यौहार मनाते हैं। जिस दिन पटाखे बड़े ही भारी मात्रा में पटाखों का उपयोग हम सभी करते हैं। जिससे वायु प्रदूषण तथा ध्वनि प्रदूषण होता है। हम सभी को दीपावली का त्यौहार शांति से मनाना चाहिए। दीपावली त्योहार भगवान श्री राम ने दुष्ट रावण का वध किया था। इसलिए दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है। इससे पता चलता है। कि दीपावली शांति का त्यौहार होता है। दीपावली त्यौहार के दिन पूरे भारत देश में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। दीपावली बहुत ही ज्यादा खुशी का त्यौहार होता है। दीपावली का त्यौहार जब आने लगता है। तो पूरे भारत देश में सभी लोग सभी लोग अपने अपने जरूरतों के सामान खरीदने लगते हैं। जिससे कि अपने घर को बहुत ही ज्यादा अच्छे से सजा सके।

दीपों का त्योहार दिवाली आई है।

खुशियों का संसार दिवाली आई है।

घर आंगन सब नया सा लगता है।

नया-नया परिधान सभी को पड़ता है।

नए-नए उपहार दिवाली लाई है।

खुशियों का संसार दिवाली लाइ है।

शुभ दीपावली

दीपावली से जोड़ी 10 लाइन

  1. दीपावली पर हमें पटाखों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  2. दीपावली खुशी का त्यौहार होता है।
  3. दीपावली सभी भारतीयों को एकता में जोड़ने का त्यौहार होता है।
  4. दीपावली के त्यौहार को सभी भारतीय एक साथ मनाते हैं।
  5. पूरे भारत में दीपावली के दिन बहुत ही खुशी होती है।
  6. दीपावली के त्यौहार के दिन पूरे भारत में बहुत दूर से देखने पर बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखता है।
  7. पटाखों के उपयोग से ध्वनि प्रदूषण तथा वायु प्रदूषण होता है।
  8. दीपावली के दिन सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं।
  9. आप सभी को दीपावली के त्यौहार को बड़ी खुशी तथा प्रेम से मनाना चाहिए।
  10. भगवान राम जब 14 साल का बनवास काट के आए थे। उनके आने की खुशी में उनकी पर जाने घी के दिए जलाए थे। तभी से दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.